सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित किया।

  प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस  इस आयोजन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने दूरसंचार उपकरण, डिजाइन, विकास एवं विनिर्माण के लिए भारत को एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्‍होंने यह चेतावनी दी कि प्रौद्योगिकीय उन्‍नयन के कारण हमारे पास हैंडसेट्स और गैजेट्स बार बार बदलने की संस्‍कृति है। उन्‍होंने प्रति‍निधियों से यह विचार करने के लिए कहा कि क्‍या उद्योग इलेक्‍ट्रॉनिक अपशिष्‍ट से बेहतर रूप से निपटने और एक सर्कुलर अर्थव्‍यवस्‍था का सृजन करने के बारे में सोचने के लिए कार्यबल का गठन कर सकता है। उन्‍होंने भविष्‍य में लंबी छलांग लगाने के लिए 5जी का समय पर शुभारंभ सुनिश्चित करने और लाखों भारतीयों को सशक्‍त बनाने के लिए मिलकर काम करने का अनुरोध किया।      प्रधानमंत्री ने कहा कि आ रही प्रौद्योगिकी क्रांति के साथ जीवन को बेहतर बनाने के बारे में सोचना और योजना बनाना बहुत महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि किसानों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, बेहतर शिक्षा, बेहतर जानकारी और अवसरों तथा छोटे व्‍यापार

जुन माह में कोर सेक्टर ग्रोथ में 15% की गिरावट आए हे।

जुन महीने में लगातार 4 माह 8 कोर सेक्टर ग्रोथ में 15% की गिरावट आयी।कॉमर्स ओर इंडस्ट्री मंत्रालय के डाटा अनुसार जून 2019 में 8 कोर सेक्टर में 1.3% की बढ़ोतरी देखने को मिली थी।बीते महीने 8 कोर सेक्टर ग्रोथ में 22% गिरावट आयी थी।
Current affair

फर्टिलाइजर सेक्टर में जून माह में 4.3%  की बढ़ोतरी हुवी,सीमेंट सेक्टर में 6.9%,क्रूड ऑयल में 6%,इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर में 11%,नेचुरल गैस सेक्टर में 12%,रिफाइनरी प्रोडक्ट सेक्टर में 8.9%,कोल सेक्टर में 15.5% ओर स्टील सेक्टर में 33.8%  की गिरावट आयी हे।

अप्रैल -जून के बीच कोर सेक्टर ग्रोथ में 24.7% की गिरावट दर्ज किए गई हे,अप्रैल-जून 2019 में कोर सेक्टर में 3.4% बढ़ोतरी दर्ज किए गई।

कोर सेक्टर

कोर सेक्टरे अर्थव्यवथा में मुख्य उद्योग होते जिसका हिस्सा अर्थव्यवथा में ज्यादा होता है।भारत में कोर उद्योग का उद्योग उत्पादन में 40.27% हिस्सा है।कोल,स्टील,क्रूड ऑयल,नेचुरल गैस,फर्टिलाइजर,इलेक्ट्रिसिटी,रिफाइनरी प्रोडक्ट,सीमेंट 8 मुख्य कोर उद्योग हे।रिफाइनरी प्रोडक्ट का हिस्सा 8 कोर उद्योग में सबसे ज्यादा हिस्सा हे ओर फर्टिलाइजर उद्योग का सबसे कम।8 कोर सेक्टर को लेस्पेरी फॉर्मूला से निकला जाता है।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बीते सप्ताह 513.25 अरब डॉलर की रिकॉर्ड स्तर पर पोहचा।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3 जुलाई को खतम हुवे सप्ताह में उच्च इतिहासिक सपाटी 513 अरब डॉलर पर पोहच गया है।3 जुलाई को खतम हुवे सप्ताह को विदेशी मुद्रा भंडार में 6 अरब 41 करोड़ डॉलर बढ़ा है। विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी परिसंपत्ति हिस्सा सबसे ज्यादा होता है।खतम हुवे सप्ताह में विदेशी परिसंपत्ति 5 अरब 61 करोड़ डॉलर बढ़कर 473 अरब 61 करोड़ डॉलर हो गया है।बीते सप्ताह सुवर्ण भंडार 49 करोड़ डॉलर बढ़कर 34 अरब 1 करोड़ डॉलर हो गया।विशेष आहरण अधिकार का मूल्य बीते सप्ताह 4 मिलीयन डॉलर बढ़कर 1 अरब 44 करोड़ हो गया। वदेशी मुद्रा भंडार में आयात में कमी आने से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विदेशी मुद्रा भंडार विदेशी मुद्रा भंडार केंद्रीय बैंक ओर मोद्रिक अधिकारियों के पास पड़े विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति ओर सुरक्षित बांड हे।विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी परिसंपत्ति,सुवर्ण भंडार,विशेष आहरण अधिकार,आईएमएफ आरक्षित राशि का समावेश होता है।विदेशी मुद्रा भंडार ज्यादातर अमेरिकी डॉलर,ब्रिटिश पाउंड,जापानी येन,चीनी युआन ,यूरो में होता है।विशेष आहरण अधिकार को आईएमएफ द्वारा 1969 में लाया गया था।

युनाईटेड आरब अमीरात मंगल मिशन भेजने वाला पहला अरब देश बनेगा।

युनाईटेड आरब अमीरात का पहला मंगल मिशन होप को 17  को 12.43 युऐइ के समय अनुसार जापान के तनगासिमा लांचिंग सेंटर से एच2ऐ0(H2A)  रॉकेट द्वारा लॉन्च किया जाएगा।ये आरब जगत की पहली मंगल पर पोहचनेकी कोशिश होगी।ये मिशन 2021 में फरवरी ‌में युनाईटेड आरब अमीरात का 50वा स्थापना दिवस पर मंगल की ऑर्बिट में पोहचेगा। होप मिशन को युनाईटेड आरब अमीरात का शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहियान के द्वारा 2014  में लॉन्च किया गया था।इस मिशन को मुहम्मद बिन रशीद स्पेस सेंटर द्वारा संचालित है।ये मिशन। 2 साल के लिए बनाया गया है। होप मिशन का मुख्य हेतु मंगल ग्रह के निचले एटमॉस्फियर की विशेषता को समजते हुवे विश्व मौसम मानचित्र को समझना ओर मंगल की कक्षा में से हाइड्रोजन ओर ऑक्सीजन पलायन को समझना ओर मंगल के कठोर मौसम के कारण का पता लगाना। Credit-EMMIRAT SPACE AGENCY होप मिशन 1350 किग्रा वजन का हे जो 60 मिलीयन किलोमीटर की यात्रा 200 दिन में पूरी करके फरवरी में 2021 में मंगल की कक्षामें पोहचेगा।होप मिशन के 3 हिस्से होगे ,केमेरा,अल्ट्रावॉयलेट स्पेक्ट्रोमीटर ओर इन्फ्रारेड स्पेक्ट्रोमीटर होगे।होप मिशन मुहम्मद बिंन रसीद स्पेस सेंट