सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस को संबोधित किया।

  प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस  इस आयोजन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने दूरसंचार उपकरण, डिजाइन, विकास एवं विनिर्माण के लिए भारत को एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्‍होंने यह चेतावनी दी कि प्रौद्योगिकीय उन्‍नयन के कारण हमारे पास हैंडसेट्स और गैजेट्स बार बार बदलने की संस्‍कृति है। उन्‍होंने प्रति‍निधियों से यह विचार करने के लिए कहा कि क्‍या उद्योग इलेक्‍ट्रॉनिक अपशिष्‍ट से बेहतर रूप से निपटने और एक सर्कुलर अर्थव्‍यवस्‍था का सृजन करने के बारे में सोचने के लिए कार्यबल का गठन कर सकता है। उन्‍होंने भविष्‍य में लंबी छलांग लगाने के लिए 5जी का समय पर शुभारंभ सुनिश्चित करने और लाखों भारतीयों को सशक्‍त बनाने के लिए मिलकर काम करने का अनुरोध किया।      प्रधानमंत्री ने कहा कि आ रही प्रौद्योगिकी क्रांति के साथ जीवन को बेहतर बनाने के बारे में सोचना और योजना बनाना बहुत महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि किसानों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, बेहतर शिक्षा, बेहतर जानकारी और अवसरों तथा छोटे व्‍यापार

इंडिया आइडिया समीट : प्रधानमंत्री मोदी ने कहा भारत में निवेश के लिए ये उपर्युक्त समय हे।

प्रधानमंत्री मोदी ने इंडिया आइडिया समीट को आज संबोधित किया।ये समीट यूएसआईबीसी द्वारा आयोजित किया गया थी।इस समीट में प्रधानमंत्री ने भारत में इन्वेस्ट करने के ये अच्छा वक्त बताया ओर प्रधानमंत्री ने 6 साल में भारत ने व्यापार करने की सुगमता के लिए उठाए गए कदम के बारे ओर भारत में बिज़नेस करने के अवसर के बारे में बात की।

संबोधन की। मुख्य बातें।

भारत ओर अमेरिका मिलकर भविष्य को आकार देने,भारत ओर अमेरिका मानव केंद्रित विकास पर ध्यान देंगे।हमारा विकास गरीब केंद्रित हे,इज ओफ लिविंग भी व्यापार जितने ही अहम हे।

वैश्विक इकोनॉमी के लिए दक्षता बहुत जरूरी है परंतु बाह्य आघात से सुराक्षा भी इतनी ही जरूरी है ये कोरोना महामारी ने हमें समझाया है।वैश्विक अर्थव्यवथा में स्थिरता घरेलू अर्थव्यवथा ने मजबूत बनाकर ही प्राप्त कर सकते है।घरेलू स्तर पर उत्पादन,स्वास्थ्य सेवा,वित,ओर अंतरराष्ट्रीय व्यापार में विविधीकरण के द्वारा लाई जा सकती है।

आजे भारत में निवेश करने का सुनहरा मौका हे।आजे भारत में ग्रामीण इंटरनेट यूजर की संख्या शहरी यूजर से ज्यादा हो गई ,भारत में 50 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट यूजर हे,इसे लिए भारत में 5G,ब्लोक चेन,इंटरनेट ओफ थिंक,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,बिग डेटा जैसी भविष्य की तकनीक विकसित करने के एक मोका हे।

भारत में ऐग्रिकल्चर क्षेत्र में निवेश के काफी संभावना है,भारत का ऐग्रिकल्चर बाजार 2025 तक 500 बिलीयन डॉलर का हो जाएगा।भारत ऐग्रिकल्चर सेक्टर में काफी मूलभूत परिवर्तन ला रही है,भारत में ऐग्रिकल्चर,रेडी टु इट,मत्स्यपालन,जैसे सेक्टर में निवेश की काफी संभावना है।

भारत में बिजली क्षेत्र,स्वास्थ्य क्षेत्र,इंफ्रास्ट्रक्चर,बीमा क्षेत्र ,वित क्षेत्र में निवेश की अच्छी संभावना हे।भारत ने रक्षा क्षेत्र में 49% विदेशी निवेश की मजूरी हे।भारत ने विमा क्षेत्र में भी 49% विदेशी निवेश की मंजूरी दी।ओर पुनविमा क्षेत्र  लिए 100% विदेशी निवेश की मंजूरी दी।भारत का विमा बाजार 2025 तक 250 बिलीयन डॉलर का हो जाएगा।

भारत विदेशी निवेश के लिए एक अच्छा गंतव्य बन गया है,भारत में अमेरिका से इस साल 40 बिलीयन डॉलर का विदेशी निवेश आया हे,भारत में 2019-20 में 74 बिलीयन का निवेश आया हे।

भारत ओर अमेरिका साजा मूल्य वाले लोकतांत्रिक देश हे,पिछले समय में भारत ओर अमेरिका के संबंध में नई ऊंचाई आए पर पोहहचा हे।ये साझेदारी विश्व को महामारी से निकाले में मददगार होगी।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार बीते सप्ताह 513.25 अरब डॉलर की रिकॉर्ड स्तर पर पोहचा।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3 जुलाई को खतम हुवे सप्ताह में उच्च इतिहासिक सपाटी 513 अरब डॉलर पर पोहच गया है।3 जुलाई को खतम हुवे सप्ताह को विदेशी मुद्रा भंडार में 6 अरब 41 करोड़ डॉलर बढ़ा है। विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी परिसंपत्ति हिस्सा सबसे ज्यादा होता है।खतम हुवे सप्ताह में विदेशी परिसंपत्ति 5 अरब 61 करोड़ डॉलर बढ़कर 473 अरब 61 करोड़ डॉलर हो गया है।बीते सप्ताह सुवर्ण भंडार 49 करोड़ डॉलर बढ़कर 34 अरब 1 करोड़ डॉलर हो गया।विशेष आहरण अधिकार का मूल्य बीते सप्ताह 4 मिलीयन डॉलर बढ़कर 1 अरब 44 करोड़ हो गया। वदेशी मुद्रा भंडार में आयात में कमी आने से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विदेशी मुद्रा भंडार विदेशी मुद्रा भंडार केंद्रीय बैंक ओर मोद्रिक अधिकारियों के पास पड़े विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति ओर सुरक्षित बांड हे।विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी परिसंपत्ति,सुवर्ण भंडार,विशेष आहरण अधिकार,आईएमएफ आरक्षित राशि का समावेश होता है।विदेशी मुद्रा भंडार ज्यादातर अमेरिकी डॉलर,ब्रिटिश पाउंड,जापानी येन,चीनी युआन ,यूरो में होता है।विशेष आहरण अधिकार को आईएमएफ द्वारा 1969 में लाया गया था।

युनाईटेड आरब अमीरात मंगल मिशन भेजने वाला पहला अरब देश बनेगा।

युनाईटेड आरब अमीरात का पहला मंगल मिशन होप को 17  को 12.43 युऐइ के समय अनुसार जापान के तनगासिमा लांचिंग सेंटर से एच2ऐ0(H2A)  रॉकेट द्वारा लॉन्च किया जाएगा।ये आरब जगत की पहली मंगल पर पोहचनेकी कोशिश होगी।ये मिशन 2021 में फरवरी ‌में युनाईटेड आरब अमीरात का 50वा स्थापना दिवस पर मंगल की ऑर्बिट में पोहचेगा। होप मिशन को युनाईटेड आरब अमीरात का शेख खलीफा बिन जायेद अल नाहियान के द्वारा 2014  में लॉन्च किया गया था।इस मिशन को मुहम्मद बिन रशीद स्पेस सेंटर द्वारा संचालित है।ये मिशन। 2 साल के लिए बनाया गया है। होप मिशन का मुख्य हेतु मंगल ग्रह के निचले एटमॉस्फियर की विशेषता को समजते हुवे विश्व मौसम मानचित्र को समझना ओर मंगल की कक्षा में से हाइड्रोजन ओर ऑक्सीजन पलायन को समझना ओर मंगल के कठोर मौसम के कारण का पता लगाना। Credit-EMMIRAT SPACE AGENCY होप मिशन 1350 किग्रा वजन का हे जो 60 मिलीयन किलोमीटर की यात्रा 200 दिन में पूरी करके फरवरी में 2021 में मंगल की कक्षामें पोहचेगा।होप मिशन के 3 हिस्से होगे ,केमेरा,अल्ट्रावॉयलेट स्पेक्ट्रोमीटर ओर इन्फ्रारेड स्पेक्ट्रोमीटर होगे।होप मिशन मुहम्मद बिंन रसीद स्पेस सेंट

ग्लोबल इकोनॉमी फ्रीडम इंडेक्स में भारत का स्थान 26 अंक फिसल कर 105 हो गया।

ग्लोबल इकोनॉमी फ्रीडम इंडेक्स रिपोर्ट 2020 में भारत का स्थान 26 अंक फिसला कर 105 हो गया है।ग्लोबल इकोनॉमी फ्रीडम इंडिक्स में पीछे साल भारत का रैंकिंग 79 अंक था।ग्लोबल इकोनॉमी फ्रीडम रिपोर्ट में हांगकांग पहले स्थान प्राप्त हुआ हैग्लोबल इकॉनमी फ्रीडम रिपोर्ट में 162 देश ने को रैंक प्रदान किया गया था। ।ग्लोबल इकोनॉमी फ्रीडम इंडेक्स कों 10 पैरामीटर पर मापा किया जाता है।कनाडा की फ्रेजर इंस्टीट्यूट ने ग्लोबल इकोनॉमी फ्रीडम रिपोर्ट को प्रकाशित करती हे।ये रिपोर्ट को सरकार,लीगल सिस्टम ,इंटरनेशनल प्रॉपर्टीज राइट,निर्णय लेने की स्वत्रंता जेस पैरामीटर पर त्यार किया जाता है। The country ranked 79th in the previous edition of this report, which measures the ‘economic freedom’, or the ability of individuals to make their own economic decisions in a country, by analysing policies and institutions of these countries. https://t.co/DURlw2HJfm — The Indian Express (@IndianExpress) September 11, 2020 भारत का साइज ओफ गवर्नमेंट पर अंक 8.22 से घटकर 7.16 हो गया है,लीगल सिस्टम फ्रीडम ओर प्रॉपर्टीज राइट पर अंक